उमेश यादव की जीवनी Umesh Yadav Biography In Hindi

 उमेश यादव जो की २० साल के उम्र तक क्रिकेटर बननेका सोचा भी नही थ। क्यों की २० की उम्र तक वो सिर्फ टेनिस की बॉल से क्रिकेट खेलते थे।  और बाकि के मिडिल क्लास के लोगो की तरह वो भी जॉब करना चाहते थे।  लेकिन उनके टेलेंट ने और उनके तेज गेंदबाजी ने उनका जिंदगी बदल कर रख दिया।  उमेश यादव एक ऐसे फॅमिली से निकल कर बहार आये हे जो की क्रिकेट के बारेमे सोचते भी नही थे। 

 क्रिकेट खेलना या फिर क्रिकेटर बनना तो दूर की बात हे।  और आप उनकी फाइनेंसियल कण्डीशनं का अंदाजा  ऐसी बात से लगा सकते हे की उनके पिता एक कोयला की खदान में मजदूरी किया करते थे।  


उमेश यादव का जन्म २५ अक्टूबर १९८७ को महाराष्ट्र के नागपुर जिल्ले में हुवा। उनके पिता का नाम तिलक यादव हे।  जो की पहले कोयले की खादान मे काम किया करते थे।  जिससे उनके परिवार का खर्च निकलता था।  और उसीसे सबका पालनपोषण किया करते थे।  उमेश यादव के पिता ये चाहते थे की उनका बीटा आगे चल कर नौकरी करे जिससे उसको आर्थिक मदत हो। 

उन्होने अपने पिता को बात मानते हुवे पुलिस की तैयारी सुरु किया । उमेश यादव को बचपन से ही हर बच्चो की तरह क्रिकेट खेलनेका बहोत शौक था। वो बचपन से ही गेंदबाजी करने मे माहिर थे।  लेकिन वो बस टेनिस बॉल से ही क्रिकेट खेलना जानते थे।  

एक एक मजेदार बात ये भी हे की २० साल के उम्र तक उमेश यादव लेदर बॉल हाथ मे पकड़ा भी नही था।  और उन्हे ये भी नही पता था की प्रोफेशनल क्रिकेट होता क्या हे।  

एक बार की बात हे की उमेश यादव टेनिस टूर्नामेंट खेल रहे थे।  जिसमे उन्हे किसी खिलाड़ी या कोच ने गेंदबाजी करते हुवे देखा।  और उनके गेंदबाजी को देख कर वो काफी प्रभावित हुवे।  और फिर वो उनके गेंदबाजी के बारेमे अपने अकडेमी मे जाकर सबको बताई। उनका यॉर्कर इतना खतरनाक था की बैट्समैन को पता नही चलता था की गेंद कब आयी और कब गयी।  धीरे धीरे ये बात लोगो के बिच फैलने लगा की एक ब्लोअर हे जो की काफी अच्छी गेंदबाजी करता हे।

  और काफी रफ़्तार से गेंदबाजी करता हे।  ये ये बात सेक्रेटरी को पता चला तो उसने उमेश यादव को पूछा की क्या आप नागपुर डिस्ट्रिक्ट लेवल के लिए खेलोगे।  फिर उमेश ने सीधा जवाब दिया की सर मुझे क्या हे मे तो टेनिस रबर खेलता हु।  अगर चांस मिलेगा तो मे क्यों नही खेलूंगा।  और उमेश ने पहली बार सीजन बॉल से खेलते हुवे अपने पहली ही मैच मे ८ विकेट लिए।  उसके बाद उनकी पॉपुलैरिटी बढ़ने लगी। और धीरे धीरे उनके चर्चा पुरे नागपुर मे हनी लगी।  

उमेश यादव की  मुख्य जानकारी


Umesh Yadav Biography
पूरा नामUmeshkumar Tilak Yadav
लम्बाई (लगभग)1.7M
जन्मतिथिOctober 25, 1987
जन्मस्थानNagpur, India
बल्लेबाजी शैलीदाएं हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजी की शैलीदाएं हाथ तेज 


उनकी पॉपुलैरिटी और रफ़्तार को देखते हुवे जल्द ही रणजी ट्रॉफी मे खेलने का मौका मिला।  जिसमे उन्होने मात्रा ४ मैच मे २० विकेट लिए।  और फिर उन्हे दिलीप ट्रॉफी खेलने का मौका मिला। जिसमे एक मैच मे ५ विकेट लिए। और उसी मैच मे VVS Laxman और  राहुल द्रविड़ जैसे बल्लेबाज को भी आउट किया।       

और फिर उसी साल उनके प्रदर्शन को देखते हुवे उनका नाम IPL के ऑक्शन में गया।   जिसमे दिल्ली ने उन्हे अपने टीम में शामिल किया।  उमेश यादव ५ साल तक दिल्ली के लिए खेले।  उसी बिच उन्होने भारतीय टीम मे भी डेब्यू किया।  और आज वो किसी पहचान की मोहताज नहीं हे।  और भारतीय टीम के एक सफल गेंदबाज भी हे।  संघर्ष सभी के जीवन मे होता हे लेकिन सफल वही होते हे जो की संघर्ष से लड़कर आगे निकल जाये।   

 

Post a Comment

0 Comments