टी नटराजन की जीवनी T Natarajan Biography In Hindi

 





टी. नटराजन एक भारतीय क्रिकेटर हैं, जो घरेलू क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम और तमिलनाडु के लिए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में खेलते हैं। उनका जन्म 15 मई, 1991 को सलेम, तमिलनाडु, भारत में हुआ था। वह 1.75 मीटर (5 फीट 9 इंच) लंबा है और उसका वजन लगभग 70 किलोग्राम (154 पाउंड) है।

नटराजन तमिलनाडु के चिन्नाप्पमपट्टी नामक एक छोटे से गाँव में पले-बढ़े। वह एक विनम्र पृष्ठभूमि से आया था, उसके पिता एक दिहाड़ी मजदूर और उसकी माँ एक गृहिणी थी। वित्तीय संघर्षों के बावजूद, उनके परिवार ने छोटी उम्र से ही क्रिकेट के प्रति उनके जुनून का समर्थन किया।

टी नटराजन की  मुख्य जानकारी


 T Natarajan  Biography
पूरा नामThangarasu Natarajan
लम्बाई (लगभग)से० मी०- 163
जन्मतिथि4 April 1991
जन्मस्थानSalem, India
बल्लेबाजी शैलीLeft-handed
गेंदबाजी की शैली

उन्होंने एक किशोर के रूप में अपनी क्रिकेट यात्रा शुरू की, स्थानीय टूर्नामेंट में खेलते हुए और अपनी कच्ची गति और स्विंग से प्रभावित किया। उन्होंने तमिलनाडु टीम के लिए एक नेट गेंदबाज के रूप में काम किया और अंततः 2016 में राज्य की टीम के लिए पदार्पण किया। 2016-17 विजय हजारे ट्रॉफी में उनका सफल सीजन रहा, जहां उन्होंने तमिलनाडु के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में काम किया।

उन्होंने 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत की और 2018 से 2020 तक किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले। दिसंबर 2020 में, उन्हें 2021 आईपीएल के लिए चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा खरीदा गया था।

नटराजन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20ई मैच में दिसंबर 2020 में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने अपने यॉर्कर और डेथ-बॉलिंग कौशल से प्रभावित करते हुए तेजी से प्रभाव डाला। उसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय और टेस्ट श्रृंखला के लिए भारत की टीम में शामिल किया गया, और 17 जनवरी, 2021 को एकदिवसीय मैच में पदार्पण किया।

नटराजन की शादी नट्टू से हुई है, वे अपने गांव में एक-दूसरे से मिले थे। उनका अर्जुन नाम का एक बेटा है। वह एक बहुत ही निजी व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं और अपने निजी जीवन को मीडिया से दूर रखते हैं।

अंत में, टी. नटराजन एक प्रतिभाशाली बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं, जो विनम्र शुरुआत से उठकर भारतीय क्रिकेट टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य बन गए हैं। वित्तीय संघर्षों का सामना करने के बावजूद, उनके जुनून और कड़ी मेहनत ने खेल में उनकी सफलता का मार्ग प्रशस्त किया है। वह एक समर्पित क्रिकेटर और एक पारिवारिक व्यक्ति हैं, जो अपने यॉर्कर और डेथ-बॉलिंग कौशल के लिए जाने जाते हैं।

Post a Comment

0 Comments