सूर्यकुमार यादव की जीवनी Suryakumar Yadav Biography In Hindi

 


सूर्यकुमार यादव एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं। वह दाएं हाथ के बल्लेबाज और कभी-कभार विकेटकीपर हैं। उन्होंने 2012 में मुंबई के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और विभिन्न घरेलू टूर्नामेंटों में टीम का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

सूर्यकुमार यादव की  मुख्य जानकारी


Suryakumar Yadav Biography
पूरा नामSuryakumar Ashok Yadav
लम्बाई (लगभग)1.8 M
जन्मतिथि14 September 1990
जन्मस्थानMumbai, India
बल्लेबाजी शैलीदाएं हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजी की शैली

सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। वह 5 फीट 7 इंच (1.70 मीटर) लंबा है और उसका वजन लगभग 65 किलोग्राम (143 पाउंड) है। वह खेल के प्रति उत्साही लोगों के परिवार से आते हैं, उनके पिता एक पूर्व क्रिकेटर और उनकी माँ एक पूर्व कबड्डी खिलाड़ी हैं।

यादव ने छोटी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और उनकी प्रतिभा को कोचों और टीम के साथियों ने जल्दी ही पहचान लिया था। उन्होंने मुंबई में सेंट फ्रांसिस डी अस्सी हाई स्कूल में पढ़ाई की और बाद में रिजवी स्प्रिंगफील्ड हाई स्कूल में दाखिला लिया। इसके बाद वह शिवाजी पार्क जिमखाना क्लब में शामिल हो गए, जहां उन्होंने कोच राजू पाठक के मार्गदर्शन में अपने कौशल को निखारा।

2012 में, यादव ने 2012-13 के रणजी ट्रॉफी सीज़न में मुंबई के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। वह मुंबई टीम के नियमित सदस्य थे और 2016-17 सीजन में उन्हें खिताब जिताने में मदद की थी। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए भी खेले।

2021 में, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक टी-20 मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। वह अपनी आक्रामक और निडर बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं, और भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित सदस्य बन गए हैं।

सूर्यकुमार यादव की शादी देवीशा शेट्टी से हुई है और उनकी एक बेटी है जिसका नाम वेदिका है। वह फिटनेस के प्रति उत्साही हैं और अपना खाली समय व्यायाम और खेलकूद में बिताना पसंद करते हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में, उन्होंने 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए पदार्पण किया। 2018 में, उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा चुना गया और फिर 2019 में मुंबई इंडियंस में शामिल हो गए। वह मुंबई इंडियंस के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं और 2019 और 2020 में उनकी आईपीएल जीत में एक प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं।

सितंबर 2021 में, उन्हें भारत ए टीम के लिए चुना गया और फिर उन्होंने 16 मार्च, 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ एक टी20 मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। तब से वह भारतीय टीम के नियमित सदस्य रहे हैं। प्रारूप।

यादव अपनी आक्रामक और निडर बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं, और गेंद के एक साफ स्ट्राइकर होने की प्रतिष्ठा रखते हैं। तेज गेंदबाजों के खिलाफ उनका रिकॉर्ड अच्छा है और वह एक सक्षम क्षेत्ररक्षक भी हैं। घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में उनके प्रदर्शन ने उन्हें भारत के सबसे होनहार युवा क्रिकेटरों में से एक के रूप में प्रतिष्ठा दिलाई है।

Post a Comment

0 Comments