संजु सैमसन की जीवनी Sanju Samson Biography In Hindi


 




संजु सैमसन  की  मुख्य जानकारी

संजू विश्वनाथ सैमसन एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स के लिए और भारतीय घरेलू क्रिकेट में केरल क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। उनका जन्म 11 नवंबर, 1994 को त्रिवेंद्रम, केरल, भारत में हुआ था। वह दाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं, जिनकी लंबाई 5 फीट 8 इंच (173 सेमी) है और वजन लगभग 72 किलोग्राम (159 पाउंड) है।

सैमसन को बहुत कम उम्र से ही क्रिकेट का शौक था और उन्हें उनके पिता विश्वनाथ सैमसन ने प्रशिक्षित किया था, जो खुद एक पूर्व क्रिकेटर थे और 1980 के दशक में केरल के लिए खेले थे। उन्होंने 2012 में केरल के लिए पदार्पण किया और जल्दी ही खुद को टीम में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित कर लिया।


Sanju Samson Biography
पूरा नामSanju Viswanath Samson
लम्बाई (लगभग)1.7 M
जन्मतिथि11  November 1994
जन्मस्थानPulluvila, India
बल्लेबाजी शैलीRight-handed
गेंदबाजी की शैली

2015 में, उन्होंने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया और तब से भारत ए टीम के नियमित सदस्य हैं, जो विभिन्न दौरों और प्रतियोगिताओं में देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह 2019-2020 में न्यूजीलैंड का दौरा करने वाली इंडिया ए टीम का हिस्सा थे।

सैमसन अपनी आक्रामक और गतिशील शैली के खेल के लिए जाने जाते हैं, और तेजी से और लगातार रन बनाने की उनकी क्षमता के लिए उनकी प्रशंसा की जाती है। विकेटकीपर के रूप में उनके कौशल के लिए भी उनकी प्रशंसा की गई है और उन्हें भारतीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक माना जाता है।

उनके निजी जीवन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, क्योंकि वह इसे निजी रखना पसंद करते हैं। उन्हें एक बहुत ही निजी व्यक्ति माना जाता है और वे शायद ही कभी मीडिया के साथ अपने निजी जीवन के बारे में कोई विवरण साझा करते हैं। हालाँकि, यह ज्ञात है कि वह अपने परिवार के बहुत करीब हैं और वे अपने पूरे करियर में समर्थन और प्रेरणा के निरंतर स्रोत रहे हैं।

कुल मिलाकर, संजू सैमसन को भारतीय क्रिकेट में एक उभरता हुआ सितारा माना जाता है और उनका भविष्य उज्ज्वल है। अपनी प्रतिभा, कौशल और समर्पण के साथ, वह आने वाले वर्षों में देश के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक बन जाएगा।

कुल मिलाकर, संजू सैमसन का अब तक का करियर सफल रहा है और उन्होंने खुद को एक प्रतिभाशाली और लगातार खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है। अपने कौशल और समर्पण के साथ, भविष्य में उनके पास कई और रिकॉर्ड और उपलब्धियां होना निश्चित है।

Post a Comment

0 Comments