रियान पराग की जीवनी Riyan Parag Biography In Hindi

 


रियान पराग एक युवा भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने 2019 में भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया था। वह दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं।

रियान का जन्म 11 जनवरी 2000 को असम, भारत में हुआ था। वह एक क्रिकेट-प्रेमी परिवार में पले-बढ़े और बहुत कम उम्र में खेल खेलना शुरू कर दिया। उन्हें उनके परिवार, विशेषकर उनके पिता, जो एक पूर्व क्रिकेटर हैं, द्वारा प्रोत्साहित और समर्थित किया गया था।

रियान पराग की  मुख्य जानकारी


Riyan Parag Biography
पूरा नामRiyan Parag Das
लम्बाई (लगभग)से० मी०- 163
जन्मतिथि10 November  2001
जन्मस्थानGuwahati, India
बल्लेबाजी शैलीदाएं हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजी की शैली

रियान की ऊंचाई लगभग 5'5" है और वजन लगभग 55 किलोग्राम है। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गृहनगर से पूरी की, और बाद में वे नलबाड़ी हायर सेकेंडरी स्कूल गए। उन्होंने नलबाड़ी कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

रियान के शुरुआती क्रिकेट के दिन उनके स्कूल और स्थानीय क्लबों के लिए खेलते हुए बीते थे। उन्होंने जल्द ही एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर के रूप में अपना नाम बनाया और जल्द ही उन्हें असम अंडर -19 टीम के लिए खेलने के लिए चुना गया। उन्होंने 2017 में असम के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और जल्दी ही टीम के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में खुद को स्थापित कर लिया।

2019 में, रियान को भारत की अंडर-19 टीम के लिए खेलने के लिए चुना गया था और वह अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा था। उन्हें वेस्टइंडीज दौरे के लिए सीनियर भारतीय टीम में भी शामिल किया गया और 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

रियान वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे हैं। उन्हें भारत में सबसे होनहार युवा क्रिकेटरों में से एक माना जाता है और उनसे लंबे और सफल करियर की उम्मीद की जाती है।

कुल मिलाकर, रियान पराग भारत के एक युवा और प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं जिन्होंने बहुत कम उम्र में अपना नाम बनाया है। उसके सामने एक उज्ज्वल भविष्य है और उम्मीद की जाती है कि वह क्रिकेट की दुनिया में बड़ी उपलब्धियां हासिल करेगा।

Post a Comment

0 Comments