डेविड वार्नर की जीवनी David Warner Biography In Hindi

 


डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलिया के एक पेशेवर क्रिकेटर हैं। वह बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज और अंशकालिक ऑफ स्पिन गेंदबाज हैं। वह अपनी आक्रामक शैली के लिए जाने जाते हैं और उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है।

वार्नर 5 फीट 7 इंच (1.70 मीटर) लंबा है और इसका वजन लगभग 68 किलोग्राम (150 पाउंड) है। उनका जन्म 27 अक्टूबर 1986 को सिडनी, ऑस्ट्रेलिया के एक उपनगर पैडिंगटन में हुआ था। उनका पालन-पोषण एक खेल परिवार में हुआ और उन्होंने कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

डेविड वार्नर की  मुख्य जानकारी


David Andrew Warner Biography
पूरा नामDavid Andrew Warner
लम्बाई (लगभग)1.7M
जन्मतिथि27  October 1986
जन्मस्थानPaddington, Australia
बल्लेबाजी शैलीLeft-handed
गेंदबाजी की शैली

वार्नर ने मातृविले सोल्जर्स सेटलमेंट पब्लिक स्कूल और रैंडविक बॉयज़ हाई स्कूल में पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय में अध्ययन किया और व्यवसाय में डिग्री हासिल की।

वार्नर का विवाह ऑस्ट्रेलियाई पूर्व आयरनवुमन और मॉडल कैंडिस वार्नर से हुआ है। उनकी तीन बेटियां एक साथ हैं। वार्नर का स्टीवन नाम का एक छोटा भाई है, जो एक पेशेवर क्रिकेटर भी है और न्यू साउथ वेल्स के लिए खेलता है।

अपने करियर के शुरुआती चरणों में, वार्नर सिडनी में विभिन्न क्लबों के लिए खेले, जिनमें पूर्वी उपनगर और रैंडविक पीटरशम शामिल थे। उन्होंने 2008 में न्यू साउथ वेल्स के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और जल्दी ही खुद को टीम के प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित कर लिया।

2009 में, वार्नर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ट्वेंटी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। इसके बाद उन्होंने जनवरी 2010 में एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया और दिसंबर 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। तब से, वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के नियमित सदस्य रहे हैं और खेल के सभी प्रारूपों में टीम का प्रतिनिधित्व किया है।

वार्नर ने अपने पूरे करियर में कई व्यक्तिगत और टीम प्रशंसा हासिल की है। उन्हें 2016 में ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर नामित किया गया था और दो बार ICC ODI टीम ऑफ द ईयर भी नामित किया गया था। वह ओडीआई क्रिकेट में 7,000 रन तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी और इस मील के पत्थर तक पहुंचने वाले सबसे तेज ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी हैं।

अंत में, डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलिया के एक पेशेवर क्रिकेटर और एक बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज और एक अंशकालिक ऑफ स्पिन गेंदबाज हैं, जो अपनी आक्रामक शैली के लिए जाने जाते हैं। उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। उनके पास बिजनेस में डिग्री है, उनकी तीन बेटियां हैं और उनके छोटे भाई स्टीवन भी एक पेशेवर क्रिकेटर हैं। उन्होंने 2009 में ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और तब से वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के नियमित सदस्य रहे हैं और उन्होंने खेल के सभी प्रारूपों में टीम का प्रतिनिधित्व किया है और अपने पूरे करियर में कई व्यक्तिगत और टीम पुरस्कार हासिल किए हैं।

10 fact about David Warner

1) डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलिया के एक पेशेवर क्रिकेटर हैं जो बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज और अंशकालिक ऑफ स्पिन गेंदबाज के रूप में खेलते हैं।

2) वह अपनी आक्रामक शैली के लिए जाने जाते हैं और उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है।

3) वार्नर का जन्म 27 अक्टूबर 1986 को सिडनी, ऑस्ट्रेलिया के एक उपनगर पैडिंगटन में हुआ था।

4) उनका पालन-पोषण एक खेल परिवार में हुआ और उन्होंने कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

5) उन्होंने 2009 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ट्वेंटी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

6) इसके बाद उन्होंने जनवरी 2010 में अपना वनडे डेब्यू किया और दिसंबर 2011 में टेस्ट डेब्यू किया।

7) उन्हें 2016 में ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर नामित किया गया था और दो बार ICC ODI टीम ऑफ द ईयर भी नामित किया गया था।

8) वार्नर एकदिवसीय क्रिकेट में 7,000 रन तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी हैं और इस मुकाम तक पहुंचने वाले सबसे तेज ऑस्ट्रेलियाई हैं।

9) उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पूर्व आयरनवुमन और मॉडल कैंडिस वार्नर से शादी की है। उनकी तीन बेटियां  हैं।

10) वार्नर का स्टीवन नाम का एक छोटा भाई है, जो एक पेशेवर क्रिकेटर भी है और न्यू साउथ वेल्स के लिए खेलता है

Post a Comment

0 Comments