जसप्रीत बुमराह की जीवनी Jasprit Bumrah Biography In Hindi

 भारत के अंदर क्रिकेट खेल नहीं बल्कि धर्म माना जाता है। और इस खेल के अंदर लोगों की दिलचस्पी तब बढ़ गई थी जब भारत में 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप जीता। इस वर्ल्ड कप जितने  के बाद से भारत में खेल के प्रति लोकप्रियता तो  काफी बढ़ गई। लेकिन अगला वर्ल्ड कप जितने में भारत को कई दसक लग गयी।  




क्योंकि काफी बड़े बड़े खिलाड़ी टीम में मौजूद होने के बाद 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की युवा टीम ने यह कारनामा कर के दिखाया था। और अगर देखा जाए तो  भारत सबसे संतुलित टीम है। जो कि इस टीम में वर्ल्ड क्लास ऑल राउंडर्स और गेंदबाज शामिल है। 

हालांकि अगर कुछ साल पहले तक देखा जाए तो भारतीय टीम के बल्लेबाज तो अच्छी थी लेकिन गेंदबाजी हमेसा कमजोरी बानी रही। लेकिन जसप्रीत बुमराह जैसे और भी कई सारे गेंदबाजों के आने के बाद से भारतीय टीम अब दुनिया के किसी भी क्रिकेट टीम के सामने सबसे मजबूत दिखाई देती है। 

और खासकर जसप्रीत बुमराह ने जिस तरह सुरु से ही अपनी शानदार गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया है।  वह आज हर युवा बॉलर के इंस्पिरेशन  बन चुके हैं। जसप्रीत बुमराह ने  नो बॉल पर 5 विकेट लेने वाले खिलाड़ी हे।  वैसे तो विकेट लेने के मामले में भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के भी सबसे कामयाब बॉलर बन चुके हैं। 

और जब भी भारतीय टीम को विकेट की खास जरूरत होती है तो उस समय जसप्रीत बुमराह को काम पर लगा दिया जाता हे । सिर्फ 3 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 5 बार जसप्रीत बुमराहने नो बॉल पर विकेट लिए हैं।यानी कि 5 बार ऐसा हुआ कि विकेट लेने के बाद भी उन्हें विकेट नहीं मिला। 

और इसी वजह से भारतीय टीम ने कई सारे मैच भी गवा दिए। शुरुआती समय में बुमराह की नो बॉल करने की काफी बड़ी कमी थी। लेकिन अब आगे चलकर उन्होंने अपनी कमी को सुधार लिया है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका   Test ,ODI ,T-20 का डेब्यू भी भारत से बाहर हुआ है। 

दरासल कोई भी टीम अपने नए खिलाड़ी को सबसे पहले अपने देश में ही खेलना पसंद करती है। लेकिन जसप्रीत बुमराह के केस में अलग था। ODI ,T-20  में पहली बार ऑस्ट्रेलिया और टेस्ट मैच में पहली बार अफ्रीका में जाकर जसप्रीत बुमराह को मौका मिला।  

 इसके इलावा अपने पहले ही टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने AB de Villiers को दो बार आउट किया।  और यह खास इस लिए भी था हर  खिलाड़ी चाहता है कि किसी भी नए फॉर्मेट में कदम रखने पर वह अपने डेब्यू में बेस्ट परफॉर्मेंस के साथ डेब्यू करे। 

जसप्रीत बुमराह मुख्य जानकारी


Jasprit Bumrah Biography
नामजसप्रीत बुमराह
जन्म6 दिसंबर 1993
स्थानअहमदाबाद गुजरात
बॉलिंग स्टाइलराईट आर्म फ़ास्ट मीडियम
हाइट1.73 मीटर

लेकिन अपने करियर के सबसे बेहतरीन समय में चल रहे एबी डिविलियर्स ऐसे महान बल्लेबाज को आउट करना किसी भी खिलाड़ी के लिए खास होगा। 

और इतना ही नहीं अपने पहले टेस्ट मैच में बुमराह ने कुल ४ विकेट लिए।  कुछइसी तरह से ही ODI और T -20 डेब्यू मैच में ही James Faulkner पहले शिकार बने। और 2013-14 के रणजी ट्रॉफी के एक मैच में  विदर्भ के खिलाफ बुमराह  ने सात विकेट लेकर सभी को हैरान कर दिया। और फिर उसको असल टैलेंट को पहचानते हुवे John  Right  ने उन्हें मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल किया। 

और फिर 19 साल की उम्र में अपना पहला आईपीएल मैच आरसीबी के खिलाफ खेलते हुए बुमराह के पहले 4 बॉल में 3 चौके हुवे। लेकिन शानदार वापसी करते हुए विराट कोहली जैसे महान बल्लेबाज का विकेट झटक लिया।और आईपीएल के भी अपने डेब्यू मैच में बुमराह ने 32 रन देकर कुल तीन विकेट लिए। 

और दोस्तों इसी तरह से ही अपने करियर के शुरूआती समय से ही सभी को इतना ज्यादा प्रभावित किया कि उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।  और आज वह दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज माने जाते हैं।  हलाकि बुमराह  का सुरवती सफर इतना आसान तो नहीं था।  क्यों की सिर्फ 7 साल की उम्र में ही उन्होंने अपने पिता को खो दिय।  

Post a Comment

0 Comments