क्रिस्टिआनो रोनाल्डो की जीवनी Cristiano Ronaldo Biography In Hindi

 फुटबॉल प्रेमियों की सबसे चहेते खिलाड़ी Portugal के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जो रियल मैड्रिड फुटबॉल क्लब की तरफ से खेलते हैं।  और साथ ही साथ Portugal की राष्ट्रीय टीम के कप्तान भी  है। 


दोस्तों छोटे से शहर में पले बढ़े इस माली के बच्चे ने अपनी लगन और मेहनत के दम पर ऐसा मुकाम हासिल कर लिया जहां पर अपने आपको देखना किसी भी खिलाड़ी का सबसे बड़ा सपना होता है। रोनाल्डो के अरबो  के  बंगले में रहते हैं करोड़ों की गाड़ियों में सफर करते हैं और इस समय फुटबॉल के सबसे महंगे खिलाड़ी है।  लेकिन एक समय ऐसा भी था जब वह  एक छोटे से टीन की छत वाले मकान में रहते थे। आज रोनाल्डो के इस अद्भुत सफलता के पीछे एक बहुत ही बड़ा  संघर्ष छुपा है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो 5 फरवरी 1985 को पुर्तगाल की एक शहर  Funchal में हुआ था। रोनाल्डो का पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो हे । जो की उनके पिता Dinis Aveiro  ने अमेरिका के 40 राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के नाम पर रखा था।  तो बता दो कि रोनाल्ड रीगन  राष्ट्रपति बनने से पहलेरोनाल्ड रीगन फिल्म  में   काम करते थे।

और मैं रोनाल्डो की पिता की रोनाल्ड रीगन फेवरेट एक्टर थे।Dinis Aveiro नगर निगम के एक माली के रूप में काम करते थे। और मैदान की देखभाल करके अपना घर चलाते थे। रोनाल्डो के अलावा उनका एक बड़े भाई और दो बहने भी हे। जिनमे भाई का नाम Hugo   और उनका  बहन का नाम  Elma और Liliana  हे ।  उनका पूरा परिवार एक बेहद छोटे से टीनके छत वाले मकान में रहता था। रोनाल्डो ने अपनी छोटी उम्र से ही फुटबॉल खेलना सुरु कर दिए थे।

और उनके खेल को  देखते हुए सिर्फ  8 साल की उम्र में Andorinha Sports Club में शामिल कर लिया गया |रोनाल्डो की मां Maria  बचपन में उन्हे क्राय बेबी बुलाती थी। क्योंकि जब भी वह मैच में अच्छा स्कोर नहीं कर पाते थे तब फील्ड में ही रोने लगते थे। और आज भी उनके साथी खिलाड़ी मजाक मजाक में उन्हें इसी नाम से बुलाते हैं। 


क्रिस्टिआनो  रोनाल्डो   की  मुख्य जानकारी


Cristiano Ronaldo Biography 
पूरा नाम (Full Name)क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो
निक नेम (Nick Name)सी. रोनाल्डो, सीआर7, रॉनी, रॉकेट रोनाल्डो
जन्मदिन (Birthday)5 फरवरी 1985
जन्म स्थान (Birth Place)फनचल, मदीरा पुर्तगाल
टीम (Team)स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड एवं
 पुर्तगाल राष्ट्रीय टीम
कुल संपत्ति (Net Worth)$330 मिलियन के आसपास


10 साल की उम्र में रोनाल्डो को शहर के सबसे बड़े क्लब फुटबॉल क्लब Nacional Football Club  में शामिल कर लिया गया।  उस क्लब के  लिए वो 2 साल तक खेला। और फिर १९९७ में 12 साल की उम्र में Portugal  स्पोर्टिंग क्लब में ट्रायल के लिए गए ।  जहां उनके खेल को देखते हुए क्लबने उन्हे 1500Pound में Sign किया। यह क्लब पुर्तगाल की राजधानी Lisbon में था।  और ऐसी वजह से रोनाल्डो को अपना पूरा परिवार छोड़ कर Lisbon जाना पड़ा। ईस बात से वो बहुत दुखी थे। लेकिन    उन्होंने अपने आप को संभाला और वहां पर भी जी जान लगाकर प्रैक्टिस की और अपनी जादुई खेल से सबको प्रभावित कर दिया।

लेकिन उसी बीच 15 साल की उम्र में पता चला कि उन्हें हार्ट प्रॉब्लम है। और डॉक्टर ने उन्हे दौड़ने और फुटबॉल खेलने से मना कर दिय।  उस समय उनके पास दो  रास्ता था। या तो वो फुटबॉल छोड़ दे या फिर वो सर्जरी करवा ले। रोनाल्डो के लिए फुटबॉल छोड़ना इतना आसान नहीं था।  बेहद ही रिस्की सर्जरी करवा ले । रोनाल्डो के लिए एतना मुश्किल फैसला लेना  आसान नहीं था। और सर्जरी सफल रहा।  कुछ दिनों के रेस्ट  बाद वह मैदान में वापस लौट आये। और  अपने Passion को अंजाम देने में लगे।

 लेकिन उसी बीच फिर से उनकी जीवन में एक बहुत ही दुखद मोड़ आया। जब शराब पीने की वजह से 52 साल की उम्र में उनके पिता की मृत्यु हो गई। इस घटना ने रोनाल्डो को दहला कर रख दिया।  क्योंकि रोनाल्डो की पिता उनकी सबसे करीबी थे। वह हर एक बात को उनसे शेयर करते थे। इसी घटना की वजह से रोनाल्डो ने आज तक कभी भी शराब को हाथ नहीं लगाया। रोनाल्डो के पिता Dinis के मौत के  बाद   घर की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब हो गई। और उनकी मां को दूसरों के घरों में खाना बनाकर अपने परिवार को चलाना पड़ा।

रोनाल्डो ने इन सभी प्रॉब्लम को इग्नोर करते हुए अपने गेम पर ध्यान दिया। और एक अच्छे खिलाड़ी बनकर उभरे। उन्होंने अपना पहला मैच पुर्तगाल स्पोर्ट्स लिस्बन क्लब के लिए 17 साल की उम्र में खेला। ये मैच लिस्बन क्लब और  यूनाइटेड मेनचेस्टर के बिच खेला गया था।

ईस मैच में Alex Ferguson ने  रोनाल्डो को देखा और तुरंत मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए साइन कर लिया । क्लब ने इस  चमत्कारी खिलाड़ी को हासिल करने के लिए 17 मिलियन डॉलर चुकाये  है।जो  अंग्रेजी फुटबॉल के इतिहास में किसि भी युवा खिलाड़ी को चुकाया गया सबसे ज्यादा राशि था।  मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए रोनाल्डो ने अगस्त 2003 से मई 2009 तक खेला। जिसमें उन्होंने १९६Matches  मे कुल ८४ गोल किये ।

उसके बाद 2009 में रियल मैड्रिड फुटबॉल क्लब ने उन्हें  132 मिलियन डॉलर चुकाते हुए उन्हें अपनी टीम में ले लिया।  रियल मैड्रिड का ये  कॉन्ट्रैक्ट 2015 तक था। लेकिन फिर रोनाल्डो ने रियल मैड्रिड  के साथ २०२१तक  खेलने के लिए अट्ठारह सौ चौंसठ करोड की डील Sign की ।

 और इसी डील के साथ वो दुनिया की सबसे महंगे फुटबॉलर बन गए । ऐसा नहीं है की  क्रिस्टीयानो रोनाल्डो फुटबॉल की कमाई से अपनी तिजोरी भर रहे है।  या सिर्फ बैंक बैलेंस बढ़ा रहे हैं। वह बहुत सारे सामाजिक क्षेत्रों में भी अपनी कमाई को खर्च करते हैं। एक बार तो उन्होंने 10 महीने के बच्चे की इलाज के लिए ₹51Lakh की सहायता की थी। रोनाल्डो हर साल दो बार  रक्तदान भी करते है।  इसीलिए उन्होंने अपने शरीर पर कहीं भी टैटू नहीं करवाया है।

 फुटबॉल के अलावा भी वह एक बेहतरीन बास्केटबल खिलाड़ी हे । आज भले ही एसो आराम में रहने वाले रोनाल्डो एक समय टिनके मकान में रहते थ।  जहां उनके पिता अपने परिवार का खर्च भी बहुत मुश्किल चलाते थे। 15 साल की उम्र में रोनाल्डो 

 ने हार्ट प्रॉब्लम का भी सामना किया ।  कुछ सालों के बाद ज्यादा शराब पीने की वजह से उनकी पिता की मृत्यु हो गयी ।  और घर की आर्थिक स्थिति और भी खराब हो गई। लेकिन इन कठिन समय मे भी रोनाल्डो ने कभी भी हार नहीं मान। और आज फुटबॉल के सबसे चहेते स्टार खिलाड़ी बन के उभरे। 

Post a Comment

0 Comments